Bollywood

300 से भी ज्यादा हिट फिल्में देने वाले कादर खान कभी-कभी कई दिनों तक सो जाते थे लाइटलाइट, इस फिल्म से बदल गई उनकी किस्मत

कादर खान बॉलीवुड का बहुत बड़ा नाम है और उन्होंने अपने जमाने में बस अपने छोटे से रोल से भी फिल्मों में जानदार डाल दिया। एक समय था जब हर फिल्म कादर खान को रोजगार दिया जाता था क्योंकि कादर खान के छोटे से रोल से भी फिल्में हिट हो जाती थीं।

छवियां 2023 03 06T090900.842

आपको बता दें कि कादर खान आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन आज भी उनके लोग उनके दमदार अभिनय की वजह से याद करते हैं। कादर खान यहां तक ​​पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष किया उनके लिए यह रास्ता बिल्कुल आसान नहीं था।

आर्टिस्ट 165 कादर खान फोटो इमेज 391

बॉलीवुड के किंग कहते हैं जाने वाले कादर खान भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके किस्से आज भी हमारे बीच रहते हैं और आज भी हम उन्हें हर वक्त याद करते रहते हैं। कादर खान का जन्म अफगानिस्तान में 1937 में हुआ था और जब कादर खान छोटे थे तब उनकी मां काबुल से भारत आने का फैसला कर ली और मुंबई के एक बड़े स्लम में आने लगी।

छवियां 2023 03 06T090808.768

हफ्ते में तीन दिन भूखे रहे कादर खान

कादर खान का बचपन कितना संघर्ष भरा था, यही बात से पता चलता है कि बचपन में एक दौर ऐसा भी आया था जब उन्हें तीन-तीन दिन तक भूखा रहना पड़ता था। खुद खादर खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे बचपन में एक मस्जिद के बाहर भी मांगा करते थे जिससे ऐसे-तैसे घर की पास बसर हुआ था। बहरहाल, इन सभी संघर्षों के बीच जब कादर खान मिचे बड़े हुए और उन्होंने काम धंधा संभालना चाहा तब उनकी मां ने उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि, ‘सारी परेशानी मैं जित लूंगी तुम सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान लगाओ’। आपको बता दें कि कादर खान ने मुंबई स्थित इस्माइल युसुफ कॉलेज से ग्रेजुएशन किया था और आगे चलकर सिविल इंजीनियरिंग भी की थी।

कादर खान 2 जेपीजी

अभिनेता बनने से पहले लेकर थे कदर खान, इस हीरो ने दिया था फिल्मों में मौका।

कादर खान अभिनय का शौक बचपन से ही था। कहते हैं कि वे छोटे से ही लोगों की मिमिक्री करते थे। इस बीच जब कादर खान बड़े हुए और पढ़कर लिख गए तब भी वे ड्रामा और थिएटर के जरिए एक्टिंग के जरिए अपने शौक को पूरा करते थे। वहीं, कादर खान को एक प्ले में परफॉर्म करते देख दिलीप कुमार ने उन्हें दो फिल्में ऑफर कीं। स्पॉट किए हुए कादर खान फिल्म इंडस्ट्री के बेहद सफल स्टार थे, उन्होंने ना सिर्फ 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था बल्कि 250 से ज्यादा बड़ी फिल्मों के डायलॉग भी लिखे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button